featured image

रायपुर/21/11/2017/ प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने मंगलवार को गुजराती स्कूल, देवेंद्र नगर रायपुर में 14 स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज के दौर में जिसे कंप्यूटर का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है, वह एक प्रकार का अनपढ़ ही माना जाता है। इसके पीछे का कारण यह है कि आज का युग पूरी तरह से कंप्यूटर का युग बन चुका है। और लोगों के हाथों में स्मार्ट फोन है, जिसमें पूरी दुनिया समाई हुई है। इंटरनेट के इस दौर में शिक्षा जगत में क्रांति की शुरुआत हो चुकी है। विद्यार्थी सारी दुनियां से मुकाबला करता दिखाई पड़ता है। ऐसे समय में स्मार्ट सिटी रायपुर के इस गुजराती स्कूल के बच्चे भी स्मार्ट क्लास में पढ़कर स्मार्ट बनेंगे और देश-प्रदेश का नाम रौशन करेंगे।

आपको बता दें कि गुजराती शिक्षण संस्थान द्वारा देवेंद्र नगर में संचालित अंग्रेजी माध्यम स्कूल के 14 क्लास रूम्स को स्मार्ट क्लास रूम बनाया गया है। यह पूरी तरह से आधुनिक तकनीकों से सुसज्जित है। जहां आज इसका शुभारंभ प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर स्कूल के ऑडिटोरियम में आयोजित इस समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों और पालकों को संबोधित करते हुए मंत्री अग्रवाल ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में पूरी दुनिया भर के लोगों से प्रतिस्पर्धा होती है। ऐसे में भारतीय विद्यार्थियों को भी इस आधुनिक युग के अनुसार स्वयं को तैयार करना होगा और ज्ञान को टेक्नोलॉजी के साथ जोड़कर आगे बढ़ना होगा। इसके लिए शिक्षण संस्थाओं की अहम जिम्मेदारी भी अपने विद्यार्थियों के प्रति है। बृजमोहन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटलाइजेशन की ओर देश को ले जा रहे हैं। समूचे देश को अपग्रेड करने का बीड़ा उन्होंने उठाया है। हमें भी उनके इस प्रयासों में सहभागी होना चाहिए और डिजिटल इंडिया बनाने के लिए हम स्वयं को अपग्रेड करें।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष एवं विधायक देवजी भाई पटेल, विधायक श्रीचंद सुंदरानी, गुजराती शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष मगन भाई पटेल, नारायण भाई, अशोक भाई, कीर्ती व्यास, कमलेश शर्मा, जयन्त भाई, तुलसी भाई, विट्ठल भाई, जगदीश भाई पटेल, जितेन्द्र दोषी, ओ पी ब्यास, बीडी द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।