featured image

रायपुर/07/10/ 2017/ छत्तीसगढ़ प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बलरामपुर में आयोजित बोनस तिहार में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि धान बोनस प्रदान किया जाना किसानों का सम्मान है। हमारी भाजपा सरकार किसानों के जीवन में खुशहाली लाने निरंतर प्रयासरत है। यही वजह है कि खेती के लागत मूल्य में कमी लाने के लिए हमने ढेर सारी योजनाएं संचालित की है । हमारा स्पष्ट मानना है कि किसानों के जीवन में खुशहाली आए बगैर प्रदेश और देश समृद्ध नहीं हो सकता। इसीलिए गांव गरीब और किसानों की सेवा हमारी प्राथमिकता में है।  इस अवसर पर उन्होंने 16242 कृषकों को 33 करोड़ 11 लाख रूपये धान बोनस का राशि वितरण एवं  35 करोड़ 07 लाख 85 हजार रूपये के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं 83 लाख 99 हजार रूपये के नवनिर्मित निर्माण विकासकार्यों का लोकार्पण भी किया।
जिला मुख्यालय बलरामपुर के हाईस्कूल मैदान में आयोजित बोनस तिहार के भव्य कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि प्रदेश शासन के वरिष्ठ मंत्री तथा जिले के प्रभारी बृजमोहन ने कम्प्यूटर में एक क्लिक कर जिले के किसानों के खाते में बोनस राशि वितरण किया। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने प्रदेश के किसानों को दीपावली के पहले धान बोनस की राशि देकर बोनस त्यौहार मनाने का अवसर प्रदान किया है। यह धान बोनस किसानों का सम्मान है. 
प्रभारी मंत्री ने कहा कि बलरामपुर को जिला बनाने एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्र को नक्सल मुक्त कराने सहित जिले को कृषि, उद्यानिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य  किया गया है। उन्होंने प्रदेश के डेयरी के लिए 50 फीसदी सब्सिडी योजना का उल्लेख किया साथ ही किसानों के आर्थिक तरक्की के लिए गन्ने की खेती करने की बात की।
 बृजमोहन ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए धान की खेती के अलावा दलहन, तिलहन, पशुपालन, मछली पालन सहित उद्यानिकी खेती करने की सलाह दी। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री स्वायल हेल्थ कार्ड के तहत् खेतीहर जमीन का मिट्टी परीक्षण कर उचित मात्रा में खाद डालने तथा जैविक खेती से किसानों को खेती कर दीर्घकालीन खेती करने तथा उसमें दी जाने वाली सहायता राशि की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि किसानों को कम लागत में अधिक से अधिक आय प्राप्त करना है। जिले के 16 हजार से अधिक किसानों को 33 करोड़ 11 लाख रूपये का धान बोनस की राशि वर्ष 2016-17 का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश के गृहमंत्री एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष रामसेवक पैकरा ने कहा कि प्रदेश की सरकार किसानों का सच्चा साथी है। बलरामपुर जिले को नक्सल मुक्त कराने एवं किसानों के धान बोनस राशि का वितरण कराने वाली सरकार है। 
 
राज्यसभा के सांसद श्री रामविचार नेताम ने कहा कि भाजपा शासनकाल में बलरामपुर जिला बना एवं बलरामपुर से नक्सल समस्या का अन्त हुआ। यहां बहुत अच्छी सड़क, पुल-पुलिया एवं पीने के शुद्ध पेयजल, गांव एवं दूरस्थ क्षेत्र में बिजली की सुविधा देने से गांव गरीब एवं किसानों के स्थिति में परिवर्तन हुआ है।उन्होंने कहा कि गरीब के घर में शौचालय बनना, बैंक में खाता खोलना, पक्का मकान तथा गरीब महिलाओं के घरों में रसोई गैस का सिलेण्डर पहुंचाने में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देन है।
कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा विकास पर आधारित स्टाॅल एवं प्रदर्शित योजनाओं का बृजमोहन अग्रवाल ने अवलोकन किया साथ ही हितग्राहियों को सामग्री का वितरण करते हुए सभी को बोनस तिहार पर बधाई एवं शुभकामनायें दी।
इस अवसर पर लोकसभा क्षेत्र के सांसद कमलभान सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा नेताम, कलेक्टर अवनीश कुमार शरण,जिला पंचायत उपाध्यक्ष तिलासाय, पूर्व संसदीय सचिव सिद्धनाथ पैकरा, पूर्व हस्थशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष मेजर अनिल सिंह, नगर पालिका परिषद् बलरामपुर की अध्यक्ष श्रीमती राबिका एक्का, जनपद पंचायत बलरामपुर अध्यक्ष श्रीमती पार्वती आयाम सहित हज़ारों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे