हमारे हर कदम कृषक हितैषी- बृजमोहन

रायपुर I किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश की कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि किसानों की समृद्धि के लिए हमारी भाजपा सरकार पूरी निष्ठा के साथ काम कर रही है। कृषक हितैषी हमारे हर कदम किसानों को बेहतरी की राह पर आगे बढ़ने प्रेरित कर रहे हैं । उनके हित की नित नई योजनाएं शासन लागू कर रही है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी किसानों की आय दोगुनी करने प्रयासरत है। उनसे ही प्रेरणा लेकर हम भी पूरे उत्साह के साथ काम कर रहे हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में किसानों का भविष्य उज्जवल होगा। निश्चित रूप से कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य कर हमारे किसान भाई छत्तीसगढ़ को देश का अव्वल राज्य बनाएंगे।इस सम्मेलन में वे मुख्य अतिथि की आसंदी से अपनी बात रख रहे थे।
यह सम्मेलन खेल मैदान कुरुद में आयोजित था। जिसकी अध्यक्षता स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चंद्राकर ने की। इस अवसर पर दो दिवसीय किसान मेला भी आयोजित हुआ। इस आयोजन में कृषि आधारित विभिन्न कंपनियों के स्टॉल भी लगाए गए थे।
इस अवसर पर किसानों के समक्ष अपनी बात रखते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि किसान साथी इस मेला और सम्मेलन की विभिन्न गतिविधियों को देख,सुन और समझ कर अपना कदम बढ़ाये। हमारी सरकार हर कदम में उनके साथ है। ऐसा नही होना चाहिए कि यहा से गये और सब भूल गये। उन्होंने कहा कि अब समय के साथ सभी को चलना होगा। धान के अलावा सब्जी-भाजी उत्पादन करने की शुरुआत करनी होगी। राज्य शासन के सीड प्लांट है जहा 90 प्रतिशत जर्मिनेसन होता है। किसान वहा से पौधा लेकर एक अच्छी शुरुआत कर सकते है।
श्री अग्रवाल ने कहा कि किसानों की तरक्की ही हमारा प्रमुख ध्येय है। इसके लिए हर खेत में पानी पहुंचाने की कोशिश हम कर रहे है। ऐसे खेत जहां बिजली नही पहुँच पा रही है वहां पर सोलर पंप हम प्रदान कर रहे है। 4 लाख का सोलर पंप 15 हज़ार में उपलब्ध कराना हमारी किसानों के प्रति सोंच को प्रदर्शित करता है। इसके लगने से न बिजली का झंझट न ही 20 वर्षों तक मेंटेनेंस की चिंता। किसान चिंता मुक्त होकर खेती कर सकेगा। कुरुद क्षेत्र के लिए अच्छी बात है कि मिले 150 आवेदक में अब तक 87 किसानों को कनेक्शन मिल चुके है। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को चेक का वितरण भी किया। सम्मेलन को पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर ने भी संबोधित किया I
इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष रवि चंद्राकार, प्रदेश भाजपा मंत्री निरंजन सिन्हा, ज्योति चंद्राकार,सुरेश अग्रवाल,भानु चंद्राकार आदि मौजूद थे।
जैविक खेती को दे बढ़ावा
कृषि मंत्री बृजमोहन ने कहा कि जैविक खेती आज की आवश्यकता है। रासायनिक खादों का अत्यधिक प्रयोग स्वास्थ के लिये हानिकारक है। दुनिया के देश अब जैविक की राह पकड़ चुके है। हमे भी इसे बढ़ावा देना है। इसके लिए हमारी सरकार जैविक खेती करने वाले किसानों को 3 साल तक आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।
हर माह लगेगी किसान पाठशाला
कृषि -सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर की मांग पर कुरुद की पुरानी मंडी में हर माह नियमित रूप से किसान पाठशाला आयोजित किये जाने की घोषणा किसान सम्मेलन के मंच से की। उन्होंने तत्काल इस हेतु निर्देश कृषि विभाग के अफसरों को दिए। साथ ही उन्होंने दिसंबर माह में किसानों को कृषि की नई नई तकनीक से अवगत कराने कृषि अभियांत्रिकीय मेला आयोजित करने की भी घोषणा की।
2 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण
कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस दौरान कुरुद कृषि मंडी में ई ऑक्शन हॉल, व्यापारी-कृषक हॉल,भखारा उपमंडी कार्यालय सहित कुल 2 करोड़ 5 लाख के विकासकार्यों का लोकार्पण किया।