कृषि को समृद्ध बनाने बनी भाजपा की टॉस्क फ़ोर्स

रायपुर I छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी की दृष्टि से सरकार को क्या-क्या करना चाहिए इस हेतु सुझाव के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा बनाये गये टॉस्क फ़ोर्स की पहली बैठक कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के शंकर नगर निवास पर संपन्न हुई। इस बैठक में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक और प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय, विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस दौरान कृषक हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के पश्चात संभाग स्तरीय कमेटी का गठन किया गया। यह कमेटी अपने अपने संभागों के किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं और सुझावों से अवगत होगी। जिसके बाद अप्रैल के प्रथम सप्ताह में टॉस्क फ़ोर्स की आयोजित बैठक में यह कमेटी रिपोर्ट सौपेगी।

इस अवसर पर कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आने वाले समय पर सरकार कृषक हित में और कौन-कौन से काम करें कि कृषकों के उपज का लागत मूल्य कम हो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुरूप वह अपनी आय दुगुनी कैसे कर सके इन बिंदुओं पर काम को हमारी सरकार आगे बढ़ा रही है। प्रदेश का किसान समृद्धशाली बन सके इस सोंच के साथ हम चल रहे है। प्रदेश भाजपा संगठन ने इस दिशा में और बेहतर प्रयास कैसे हो इसके लिए सुझाव मांगे है। निश्चित रूप से हम कह सकते है कि हमारी भारतीय जनता पार्टी पूरी गंभीरता के साथ राज्य के किसानों को प्रगति पथ पर लाने वचनबद्ध है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि जनता के बीच सरकार की मजबूत उपस्थिति हो इस हेतु संगठन कार्य कर रहा है। सरकार को ऐसा क्या करना चाहिए कि किसान समृद्ध हो, इस हेतु सुझाव हमने मांगे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी भाजपा सरकार के अच्छे कामों से किसानों को अवगत कराने में कोताही नही बरती जानी चाहिए। दिल्ली से लेकर रायपुर तक हमारी भाजपा सरकारों द्वारा किये गए कृषक हित के कामों का श्रेय लेने में कार्यकर्ताओं को आगे रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीत का चौका अच्छे मतों से लगाना है, इसके लिये अन्नदाताओं का आशीर्वाद भरपूर मिलना चाहिए। इसी दिशा में हम प्रयासरत है।

प्रदेश संगठन मंत्री पवन साय ने कहा कि हमारी सरकार के खिलाफ अफवाह फैलाने वाले सक्रिय है। वे अच्छी बातों और कामों को नकारात्मक रूप से प्रस्तुत करने की कोशिश कर रहे है। राजनैतिक दृष्टिकोण से लोगों को अपने पक्ष में खड़ा करना हमारा उद्देश्य है। ऐसे में समझदारी के साथ मुद्दों पर ही रहकर बात का जवाब देना आवश्यक है। बैठक में विधायक चुन्नीलाल साहू,विधायक अवधेश चंदेल, किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष पूनम चंद्राकर, प्रदेश भाजपा महामंत्री संतोष पांडे,प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष मोतीलाल साहू, किसान मोर्चा महामंत्री द्वारिकेश पांडे ,संदीप शर्मा,भरत सिंह ,युधिष्ठिर चंद्राकर, गौरीशंकर सेन आदि उपस्थित थे I

संभाग स्तरीय कमेटी गठित

इस बैठक के दौरान संभाग स्तरीय कमेटी का गठन किया गया। जिसमें भरत सिंह सरगुजा संभाग, किसान मोर्चा महामंत्री द्वारिकेश पांडे बिलासपुर संभाग,किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष पूनम चंद्राकर और संदीप शर्मा रायपुर संभाग, विधायक अवधेश चंदेल एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष मोतीलाल साहू दुर्ग संभाग,विधायक चुन्नीलाल साहू एवं प्रताप कृदत्त को बस्तर संभाग की जिम्मेदारी सौपी गई है। यह कमेटी अपने अपने प्रभार क्षेत्र के किसानों से बात कर उनकी समस्याओं और सुझावों अवगत होगी और अप्रैल के प्रथम सप्ताह में आयोजित टास्क फ़ोर्स की बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

किसानों की उपज, मत्स्य पालन, उद्यानिकी फसलों, बिजली, दुग्ध उत्पादन,भंडारण,बाजार की उपलब्धता, युवा कृषकों को प्रोत्साहन जैसे विभिन्न विषयों पर बैठक में गंभीरता से चर्चा हुई। इन बिंदुओं पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जानी है।