राज्य के सुशासन और विकास का प्रतिबिंब है यह बजट- बृजमोहन

रायपुर I आज विधानसभा में प्रस्तुत छत्तीसगढ़ सरकार के बजट की प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सराहना की है और इसे जनहितैषी बजट करार देते हुए प्रदेश के हर वर्ग के लिए उपयोगी बताया है। उन्होंने कहा कि हमारी भाजपा सरकार ने इस बजट में भी जनता की साहूलियतों का पूरा ध्यान रखा है। किसान साथी खुशहाल बने इसके लिए विशेष रूप से 10 हज़ार 4 सौ 33 करोड़ 42 लाख का प्रावधान रखा गया है। गांव-गरीब और किसानों के साथ-साथ हर क्षेत्र की तरक्की हो यही इस बजट की दिशा है। सही मायने में सुशासन, विकास और सुरक्षा की दिशा में मजबूती के साथ कदम बढ़ाते हुए हमारी सरकार छत्तीसगढ़ को आगे लेकर जा रही है।
बृजमोहन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने चलाये जा रहे अभियान की झलक भी इस बजट में दिखी है। कृषि का ही बजट पिछले वर्ष की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक है। खेती के लागत मूल्य काम करने के लिए भी बीज,खाद, बिजली, कृषियंत्र आदि में अनुदान का प्रावधान किया जाना भी उद्देश्य को सफल बना रहा है।
उन्होंने कहा कमजोर तबके के 45 लाख परिवारों को स्मार्ट फोन प्रदान करने का मकसद साफ़ है कि हम उन्हें मुख्यधारा से जोड़ना चाहते है। इस फोन के माध्यम से किसान शासन की योजनाओं को जान और समझ सके। विभिन्न मोबाइल ऍप्लिकेशन के जरिये वह अपनी खेती-बाड़ी के लिए उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ समस्याओं का समाधान भी कर सके ऐसी मंशा सरकार की है। कैशलैस व्यवस्था को बनाने में यह योजना बेहद उपयोगी होगी।
उन्होंने स्पष्ठ रूप से कहा कि लोकनिर्माण,ग्रामीण एवं पंचायत विभाग, स्वास्थ, महिला बालविकास आदि विभाग के काम भी ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में ही होते है। ऐसे में इनके बजट को भी किसानों की खुशहाली से जोड़कर देखा जाना चाहिए। क्योकि ज्यादातार किसान परिवार ही इनकी योजनाओं से लाभन्वित होता है।