विद्यार्थी अपनी रूचि के क्षेत्र में आगे बढ़ें- बृजमोहन

रायपुर I विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि उसी क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश करों जिस क्षेत्र में आपकी रुचि है। इंजीनियरिंग, मेडिकल, सिविल सर्विसेज आदि क्षेत्रों में उज्जवल भविष्य की संभावनाएं जरूर है परंतु ऐसे और भी क्षेत्र व् कार्य है जो आपका भविष्य संवार सकते है। सोंच का दायरा बढ़ाकर देखे। आज के समय में कोई काम छोटा और बड़ा नही होता। हर काम अपने आप में महत्वपूर्ण होता है। हमारे सामने कई उदाहरण है। प्रतिष्ठा के शिखर पर बैठे टाटा लोहे का काम कर रहे है और बाटा जूते बना रहे है। व्यावसायिक क्षेत्र में भी कैरियर बनाने के लिए संभावनाएं बहुत है। प्रशिक्षण हेतु स्कील इंडिया और नए व्यवसाय की शुरुआत के लिए स्टार्टअप योजना देश में चल रही है। उन्होंने यह बात नव अंकुर संस्था द्वारा जेएन पांडे स्कूल में आयोजित सेमीनार के दौरान कही। इस सेमिनार में 12 वी कक्षा की परीक्षा दिलाने वाले विद्यार्थी शामिल हुए। जहा उन्हें कैरियर के मार्गदर्शन दिया गया। बृजमोहन ने संस्था द्वारा निःशुल्क पीईटी,पीएमटी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 45 दिनों का क्रेस कोर्स चलाये जाने की सराहना की और कहा कि बैंक,रेल्वे सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी क्रेस कोर्स चालाये जाने का सुझाव संस्था को दिया।
उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अपने और अपने माता-पिता के सपनों को साकार करने की दिशा में यह वक्त सबसे महत्वपूर्ण है। अपना पूरा ध्यान लक्ष्य की और रखे और सकारात्मक सोंच के साथ परीक्षाओं की तैयारी करें। ऐसा करने से सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। 

स्मार्टफोन का सदुपयोग करें।

बृजमोहन ने कहा कि आजकल विद्यार्थियों के हाथों में स्मार्टफोन आमतौर पर देखे जा सकते है। फेसबुक-व्हाट्स एप में वे घंटों सक्रिय रहते है। उन्होंने कहा कि बीता समय लौट कर नही आता है। हर पल कीमती है। आपके हाथ में फोन के रूप में जो तकनीक है उसका सदुपयोग करें। उससे अपनी शैक्षणिक जानकारी प्राप्त करें, ज्ञान बढ़ाये।