featured image

दूसरों की पीड़ा उजागर करने वाला पत्रकार,छुपा जाता है अपना दर्द -बृजमोहन

रायपुर/21/06/2018/ छत्तीसगढ़ प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जीवन में संबंधों का बड़ा महत्व होता है। आज के इस आपाधापी के दौर में सिर्फ कामकाजी संबंध ही बन रहे हैं । व्यक्तिगत संबंध या मित्रता कहीं पीछे छूटती नजर आ रही है। दिनभर खबरों के पीछे भागने वाला पत्रकार भी आज अपने भीतर से कहीं न कहीं अकेलापन महसूस कर रहा है। हाल ही में हमने प्रदेश के दो युवा पत्रकारों को खोया है। इन दोनों हृदय विदारक घटनाओं को देखकर लगता है कि लोगों की पीड़ा को उजागर करने वाला पत्रकार अपनी पीड़ा बता सकने में असमर्थ हो रहा है। यह बात प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। यह कार्यशाला पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रेक्षागृह में आयोजित थी, जिसमें प्रदेश भर के लगभग एक हज़ार पत्रकार शामिल हुए। 


यह कार्यशाला ग्रामीण पत्रकारिता पहले और अब विषय पर आयोजित थी। श्री अग्रवाल ने अपने संबोधन में पत्रकारों के साथ रहे अपने संबंधों का उल्लेख करते हुए पुरानी बातों को याद किया। उन्होंने कहां की छात्र राजनीति की दौर से ही पत्रकारों के साथ उनके मित्रवत संबंध रहे हैं। 40 साल पहले जो पत्रकार रहे हैं, आज भी उनके साथ मिलना -जुलना संपर्क में रहना बना हुआ है। उस दौर के वरिष्ठ पत्रकारों का आज भी मुझे स्नेह तथा समय-समय पर उनका मार्गदर्शन भी मुझे मिलता रहता है। 
बृजमोहन ने कहा कि आज की पत्रकारिता कठीन दौर से गुजर रही है। सबसे आगे दौड़ने की होड़ में न तो खबरों के साथ न्याय नहीं हो पा रहा है और न ही संबंधों के साथ। तनावयुक्त हो गई है आज की पत्रकारिता। ऐसे में जरूरी है कि थोड़ा संबंधों में जिया जाए। और अपनी बातें, अपनी परेशानियां साथियों के साथ साझा करते रहे।


बृजमोहन ने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की विधा योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने में सफलता अर्जित की है। आज समूचा विश्व योग को स्वीकार कर रहा है। ऐसे में हमें भी अपने देश की इस विधा को अपनाते हुए जीवन जीने की जरूरत है। असल में योग मन,बुद्धि और शरीर को स्वस्थ रखता है। स्वस्थ रहेंगे तो तनावमुक्त होकर आप अपनी पत्रकारिता को और बेहतर ढंग से करते हुए समाज व राष्ट्र की सेवा कर सकेंगे।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बृजेश चौबे,  प्रदेश महासचिव विश्वदीपक राई आदि उपस्थित थे।