featured image

रायपुर/10/03/2018 छत्तीसगढ़ प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आज संभाग स्तरीय 3 दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी रायपेक्स- 2018 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि डाक विभाग ने देशवासियों के दिलों को जोड़े रखने का काम किया है। इस विभाग ने मीलों की दूरियां दिलों में कम नही होने दी, अपनों को जोड़े रखने में भी एक अहम् भूमिका अदा की है।

उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी आज बहुत आगे बढ़ गई है। ईमेल,फेसबुक, व्हाट्स एप आज प्रचलित है। परंतु हाथ से लिखे हुए पत्र का महत्व कभी भी कम नही होने वाला है। यह लोगों की स्मृति में छाप छोड़ जाता है।बृजमोहन ने कहा कि भारतीय डाक विभाग ने समय के साथ-साथ इतिहास की स्मृतियों को संजोने का भी काम किया है। आज़ादी की लड़ाई का साक्षी रहा है हमारा यह डाक विभाग। यहा हर महत्वपूर्ण व्यक्तित्व, स्थान,कला,संस्कृति आदि पर डाक टिकट जारी कर वर्तमान व आने वाली पीढ़ी को एक बेहतर सौगात दिया जाता रहा है। यह भी देश के लिए महत्वपूर्ण कार्य है। इस दौरान महात्मा गांधी द्वारा किये गए अहमदाबाद आंदोलन के शताब्दी वर्ष पूर्ण होने पर पर टिकट का विमोचन किया गया।

इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की सचिव निहारिका बारिक, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल डॉ सरिता सिंह,डायरेक्टर पोस्टल सर्विसेस एमडी गजभिये मौजूद थे। इस दौरान श्री अग्रवाल ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा टिकट संग्रह करने वालों के इन प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर फिलाटेली काउंसिल रायपुर द्वारा श्री अग्रवाल को सम्मानित किया गया।