featured image

●बालोद राज झेरिया धोबी समाज के वार्षिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने शिरकत की।
रायपुर/01/04/2018|
 ग्राम सोहतरा(झलमला) में आयोजित बालोद राज झेरिया धोबी समाज के वार्षिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने शिरकत की। इस अवसर पर समाज को संबोधित करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पुरातन काल से स्वच्छ और स्वस्थ समाज के निर्माण में धोबी समाज का सबसे महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आज भी यह समाज अपने इस कार्य को बेहतर ढंग से करते आ रहा है।  परंतु कोई समाज आगे तभी बढ़ता है जब वह सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक रूप से सक्षम होता है। धोबी समाज को अभी और सक्षम होना है ताकि समाज के कमजोर तबके के भला किया जा सके। इस सम्मेलन मैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी बिसरा राम यादव विशेष रुप से उपस्थित थे। उन्होंने भी धोबी समाज का मार्गदर्शन किया।
अपने उद्बोधन में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हमारे भारत देश में सौ साल पहले संत घाडगे जी ने स्वच्छ भारत अभियान चलाया था, इसके साथ ही सामाजिक अस्पृश्यता-भेदभाव आदि से भारतीय समाज को मुक्त करने का क्रांतिकारी प्रयास भी उन्होंने किया था। आज हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी संत घाडगे के पदचिन्हों पर चल रहे हैं और स्वच्छ भारत अभियान के साथ साथ एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाने की दिशा में पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ काम कर रहे हैं।
बृजमोहन ने कहा कि समाज के लोग अपने पारंपरिक व्यवसाय को आधुनिक तरीके से करें तो वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो सकेंगे। सरकार की अनेकों योजनाएं है जो युवाओं को आगे बढ़ाने प्रोत्साहित कर रही है।
परंपरागत व्यावसाय को आप जितनी अच्छी तरह से सम्हाल सकते हो दूसरा नही कर सकता। इसलिए मेरा हमेशा मानना रहा है कि व्यवसाय करने को इक्छुक व्यक्ति अपने सामाजिक परंपरागत व्यवसाय को आधुनिक तरीके से करें तो उनकी सफलता निश्चित होती है। 
बृजमोहन ने कहा कि समाज का महत्व तब है जब हम कमजोर तबके को ऊपर ले कर आये। उनकी पीड़ा को कम करने अपना योगदान दें । हर समाज में अमीर और गरीब का भी भेद होता है। ऐसे में सक्षम लोगों को चाहिए कि अपने समाज के कमजोर तबके की मदद करें। समाज भी सबके सहयोग से कमजोर परिवार के बच्चों की शिक्षा, उसकी बेटी का ब्याह और उसके बेहतर स्वास्थ्य की चिंता करें। यह कार्य हम सभी का सामाजिक दायित्य भी है। इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की।
इस अवसर पर भाजयुमों प्रदेश महामंत्री संजू नारायण सिंह,प्रहलाद रजक,चूड़ामणि निर्मलकर,रजनी रजक,शिवनारायण निर्मलकर,सुरेश निर्मलकर,पूर्व विधायक प्रीतम साहू,लाल महेंद्र सिंह टेकाम,जिला भाजपा अध्यक्ष लेखराम साहू,यादराम सोनवानी,अवधराम ग्वाल आदि उपस्थित थे।