featured image

प्रदेश के स्कूल शिक्षा, लोक निर्माण मंत्री एवं धमतरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल विकास यात्रा-2013 के तहत् कल शाम धमतरी जिले के डूबान प्रभावित क्षेत्र-अकलाडोंगरी एवं मोंगरागहन पहुंचकर 31 लाख रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महासमुन्द लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री चन्दूलाल साहू ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री बालाराम साहू, निःशक्तजन आयोग के अध्यक्ष श्री इंदर चंद चोपड़ा, नगरपंचायत कुरूद के पूर्व अध्यक्ष श्री निरंजन सिन्हा उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल द्वारा लोकार्पण के कार्यों में प्रधानपाठक कक्ष अकलाडोंगरी, तिर्रा, कोहका, अतिरिक्त कक्ष-कोहका, अकलाडोंगरी, कोड़ेगांव आर., ग्राम-सटियारा में विद्युतिकरण एवं पारम्परिक स्त्रोत केन्द्र का लोकार्पण, भूमिपूजन के कार्यों में-सामुदायिक भवन कोहका एवं अतिरिक्त कक्ष कोड़ेगांव शामिल है। इसके अलावा उन्होंने किसानों को 270 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी का बोनस राशि, राशन कार्ड, स्कूली छात्र-छात्राओं को निःशुल्क गणवेश एवं पाठ्यपुस्तक वितरित किया।  मंत्री श्री अग्रवाल ने अकलाडोंगरी में अटल बाजार निर्माण के लिए 10 लाख रूपए, छिंदौली में सी.सी. रोड निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, बाजार पारा में पुलिया निर्माण के लिए 5 लाख रूपए, खाद गोदाम निर्माण के लिए 6 लाख रूपए, हाईस्कूल कोलियारी में अहाता निर्माण के लिए 10 लाख रूपए, अकलाडोंगरी हाईस्कूल में खेल सामग्री के लिए 25 हजार रूपए, प्राथमिक शाला में अहाता निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, मावली माता मंदिर में सीढ़ी निर्माण के लिए 5 लाख की स्वीकृति प्रदान की। श्री अग्रवाल ने शासकीय हाईस्कूल अकलाडोंगरी के हायर सेकेण्डरी में उन्नयन होने पर कक्षा-ग्यारहवीं की बालिका को प्रवेश दिलाने की औपचारिकता पूर्ण की। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि अकलाडोंगरी में राज्य शासन द्वारा नया पुलिस थाना खोलने की मंजूरी मिल चुकी है एवं इसके लिए 42 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।
प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ0रमन सिंह के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ वर्षों के दौरान गांव, गरीबों और किसानों की बेहतरी के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है या नहीं, इसे जानने के लिए विकास यात्रा के तहत् मैं आप सबके बीच आया हूं। प्रदेश सरकार आम जनता के बीच पहुंचकर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का आंकलन कर रही है। उन्होंने कहा कि किसी गरीब को भूखे पेट सोना न पड़े, इस कारण उन्हें मात्र एक रूपए एवं दो रूपए की किफायती दर पर चावल वितरण की योजना लागू की गई है। किसानों को पहले 18 प्रतिशत् ब्याज पर कृषि ऋण मिलता था, अब उन्हें मात्र एक प्रतिशत् ब्याज दर पर ऋण दिया जा रहा है। अकलाडोंगरी क्षेत्र के 81 ग्रामीणों को वन अधिकार मान्यता पत्र दिया गया है। इसके पहले प्रभारी मंत्री ने स्कूल में मध्यान्ह भोजन योजना के संचालन, उचित मूल्य की दुकानों से राशन वितरण, स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी, पटवारी एवं ग्राम पंचायत सचिव, मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के काम-काज के बारे में ग्रामीणों से आवश्यक पूछताछ की। लोकसभा सांसद श्री चन्दूलाल साहू एवं निःशक्तजन आयोग के अध्यक्ष श्री इंदर चोपड़ा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अकबर राम कोर्राम, वनमण्डलाधिकारी श्री के.के.बिसेन, जिला पंचायत के सीईओ श्री पी.एस.एल्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।